Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsWhat To Eat To Keep Heart Healthy अपने दिल को स्वस्थ रखना...

What To Eat To Keep Heart Healthy अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं? इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

What To Eat To Keep Heart Healthy: दिल शरीर कामहत्वपूर् अंग है। इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। दिल की बीमारी, हाई-ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के बढ़ने की बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल है। खाने-पीने में लापरवाही के गंभीर परिणाम हमें बाद में भुगतने पड़ते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा असंतुलित खाना खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी होने लगी हैं अगर किसी व्यक्ति को दिल की समस्या है तो उसकी जान को खतरा है। यहां 5 खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें हृदय के लिए अच्छा माना जाता है।

संतरे (What To Eat To Keep Heart Healthy)

संतरा दिल के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। पोटैशियम से भरपूर संतरे में इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। संतरा दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में काफी उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा, अन्य विटामिन सी युक्त नींबू भी दिल रोग को रोकने में मदद करने के लिए माना जाता है।

मूंगफली (What To Eat To Keep Heart Healthy)

मूंगफली को दिल के लिए अनुकूल सूखे मेवे माने जाते हैं। यह ऊर्जा, प्रोटीन और अच्छे वसा से भरपूर होता है। मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो दिल के लिए जरूरी होते हैं। यह दिल को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है और दिल के दौरे के खतरे को कम करता है।

ओट्स (What To Eat To Keep Heart Healthy)

ओट्स में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ओट्स में ओमेगा 3 एसिड भी होता है, जो दिल के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे रोजाना खाने से शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं और आपका दिल भी स्वस्थ रहता है।

एवोकाडो (What To Eat To Keep Heart Healthy)

एवोकाडो में विटामिन ई के अलावा और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर, यह दिल के लिए एक उत्कृष्ट भोजन माना जाता है। इसके रोजाना सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। यह हार्ट अटैक समेत तमाम बीमारियों से दिल की रक्षा करने में मदद करता है।

अखरोट (What To Eat To Keep Heart Healthy)

अखरोट दिमाग के साथ-साथ दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर, यह दिल रोग से बचाता है। यह दिल की कार्यक्षमता में भी सुधार करता है।

(What To Eat To Keep Heart Healthy)

Also Read : What Not To Eat in Pre Diabetesa जानिए प्री-डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकते हैं ये फूड्स

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular