Friday, July 5, 2024
HomeGovernment ActionLoudspeaker: लाउडस्पीकर पर योगी सरकार का एक्शन!  यूपी के कई मंदिर-मस्जिदों से...

Loudspeaker: लाउडस्पीकर पर योगी सरकार का एक्शन!  यूपी के कई मंदिर-मस्जिदों से हटाए गए अवैध लाउडस्पीकर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज),Loudspeaker: उत्तर प्रदेश के कौशांबी में योगी सरकार के निर्देश पर पुलिस प्रशासन ने मस्जिदों व अन्य धार्मिक स्थानों पर अवैध रूप से लगे लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की। ये कार्रवाई नियम विरुद्ध लाउडस्पीकर बजाने के लिए की गई है। जिले भर में 503 धार्मीक जगहों पर पुलिस ने अभियान चलाकर चेकिंग की है। इस दौरान 203 धार्मिक स्थानों पर लाउडस्पीकर का प्रयोग किया जा रहा था। जिसके तहत 56 जगहों पर मानक के विपरीत पाए जाने पर लाउडस्पीकर को मौके पर ही तरवा कर उसे जब्त कर लिया गया।

पुलिसकर्मियों ने किया धार्मिक स्थलों का निरक्षण

वहीं, बाकि के लगे लाउडस्पीकर की आवाज को कम करया गया। इस अभियान के दौरान SP, ASP पूरी पुलिस फोर्स के साथ मौजूद रहे। यूपी के कई जिलों में ऐसी कार्रवाई की गई। वहीं, सैनी, कौशांबी के मंझनपुर, करारी, सराय अकिल सहित कई थाना इलाको में अभियान चलाया गया। सरकार से मिले निर्देश पर सुबह 5 बजे ही एसपी बृजेश कुमार सहीत सभी पुलिसकर्मी अपने-अपने सर्किल इलाके में धार्मिक स्थलों का अचानक पहुंचे और निरक्षण किया।

लाउडस्पीकर के जारीए फैलाया जा रहा ध्वनि प्रदूषण

औचक निरीक्षण के दौरान पाया गया की मस्जिद और मंदिर सहित कई सार्वजनिक स्थलों पर पुलिस प्रशासन के निर्देश के बावजूद भी तेज लाउडस्पीकर के जारीए ध्वनि प्रदूषण फैलाया जा रहा है। जिसके बाद पुलिस ने मस्जिद और मंदिरों से लाउडस्पीकर को उतरवा कर उन्हें जप्त कर लिया। पुलिस के इस कार्रवाई से धार्मिक स्थल के मौलाना और पुजारी ने हंगामा कभी किया। घटनास्थल पर हड़कंप मच गया।

उल्लंघन करने वालों पर की जाएंगी कार्रवाई

मामले की जांच कर रहे पुलिस ने बताया कि शासन के आदेश पर आज प्रत्येक थानों में सुबह 5:00 से 7:00 तक धार्मिक और सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए लाउडस्पीकर को चेक किया गया तथा मानक के विपरीत और अवैध तरीके से लगाए गए लाउडस्पीकर को मौके पर ही उतरवाकर उसे जप्त कर लिया गया। साथ ही लाउडस्पीकर की ध्वनि भी नियंत्रण के अंदर करवाई गई। इसके साथ ही बार-बार समझाने के बाद भी जो लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे थे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आगरा-बाराबंकी में भी चला अभियान

गौरतलब यूपी के बाराबंकी जिले में भी अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ पुलिस प्रशासन की ओर से अभियान चलाया गया। इस दौरान तीन के खिलाफ केस भी दर्ज किया गया। सार्वजनिक और धार्मिक स्थलों पर लगे 868 धोनी यंत्र को पुलिस टीम ने अचानक चेक किया और जांच के बाद 86 को उतरवा दिया। निरीक्षण के दौरान जिन भी मंदिर मस्जिदों में लाउडस्पीकर की ध्वनि तेज थी उनके ध्वनि को कम कराया गया।

ALSO READ:

Dev Deepawali: देव दीपावली पर जलेंगे 12 लाख दीप, CM योगी समेत शामिल होंगे 70 देशों के राजदूत 

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में बदला मिजाज! आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular