Sunday, May 19, 2024
HomeEducationJEE Advanced Exam 2024 देने वाले सबसे ज़्यादा उम्मीदवारों वाले 10 राज्य

JEE Advanced Exam 2024 देने वाले सबसे ज़्यादा उम्मीदवारों वाले 10 राज्य

JEE Advanced Exam 2024 देने वाले सबसे ज़्यादा उम्मीदवारों वाले 10 राज्य

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), JEE Advanced 2024 विश्लेषण में परीक्षार्थियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर सामने आया है, जो भारत की कंपटीशन परीक्षा में राज्यवार अंतर को उजागर करता है। विशेष रूप से, आईआईटी प्रवेश परीक्षा में 2.5 लाख क्वालीफायर करने वाले स्टूडेंट में 54% सिर्फ छह राज्यों से आते हैं, जबकि 73% दस राज्यों से आते हैं। इस साल  96% उपस्थिति दर के साथ 14.1 लाख से अधिक लोगों ने जेईई (मेन) के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।  रिपोर्ट प्रतियोगी परीक्षाओं में भारत के क्षेत्रीय असंतुलन पर प्रकाश डालती है। जेईई एडवांस्ड पंजीकरण की अंतिम तिथि 7 मई को आ रही है।

यहां शीर्ष दस राज्य हैं जहां सबसे अधिक उम्मीदवार जेईई परीक्षा 2024 एडवांस राउंड के लिए योग्यता प्राप्त की है।

जेईई एडवांस के लिए योग्य उम्मीदवारों का एक बड़ा हिस्सा इन तीन राज्यों के पास

टीएनएन रिपोर्ट में जारी आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना सभी योग्य उम्मीदवारों में से 30% से अधिक का स्टूडेंट पास करते हुए अग्रणी बनकर उभरे हैं। 28,300 से अधिक योग्य उम्मीदवारों के साथ उत्तर प्रदेश सबसे आगे है, इसके बाद महाराष्ट्र और तेलंगाना हैं, जिनमें क्रमशः 24,500 और 24,100 उम्मीदवार हैं। इन तीन राज्यों में जेईई एडवांस के लिए योग्य उम्मीदवारों का एक बड़ा हिस्सा है।

Also Read- Kedarnath: चल विग्रह पंचमुखी डोली गर्भगृह से आई बाहर, केदार नाथ धाम के लिए किया प्रस्थान

जेईई मेन के जनवरी और अप्रैल दोनों सत्रों के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के पंजीकरण के बावजूद  केवल 28% ने विद्य़ार्थियों ने बाद के जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार किया। यह परीक्षा केंद्र और राज्य वित्त पोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा के रूप में भी काम करता है।

इसके अलावा, आंध्र प्रदेश और राजस्थान सहित पांच राज्यों में 21,000 से अधिक उम्मीदवार होने की सूचना मिली थी। इसके अलावा, इस वर्ष 14.1 लाख उम्मीदवारों ने जेईई (मेन) के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 75% से अधिक ने दोनों सत्रों में भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप कुल उपस्थिति दर 96% रही। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जेईई एडवांस्ड पंजीकरण अवधि 7 मई, 2024 को समाप्त होने वाली है।

Also Read- UP News: 19 साल बाद जीजा को मार डाला, जानिए पूरी घटना

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular