Saturday, May 11, 2024
HomeGovernment ActionBrijesh Pathak: उप मुख्यमंत्री द्वारा निरामया गौरव नर्सिंग उत्कृष्ठता पुरस्कार और आधिकारिक...

Brijesh Pathak: उप मुख्यमंत्री द्वारा निरामया गौरव नर्सिंग उत्कृष्ठता पुरस्कार और आधिकारिक वेबसाइट का अनावरण किया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Arun Kumar Chaturvedi, Brijesh Pathak: लखनऊ! 12 सितंबर 2023 आज उत्तर प्रदेश के माननीय उप-मुख्यमंत्री डॉ. ब्रजेश पाठक ने निरामया गौरव “नर्सिंग शिक्षक उत्कृष्टता पुरस्कार” की घोषणा की, “कन्टीन्यूड नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट कार्यक्रम” का भी उद्घाटन किया और ” ए-रेटेड नर्सिंग एवं पैरामेडिकल ” को सम्मानित भी किया।

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री मयांकेश्वर शरण सिंह, माननीय राज्य मंत्री, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, माता और बाल कल्याण, सम्मानित अतिथि मौजूद रहे।

समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्य भी उपस्थित रहे

मुख्यमंत्री द्वारा मिशन निरामाया की आधिकारिक वेबसाइट https://niramaya.upsmfac.org/ का भी अनावरण किया और अनावरण के दौरान श्री आलोक कुमार, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा, उत्तर प्रदेश सरकार श्रीमती किंजल सिंह, महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा, डॉ. आलोक कुमार, सचिव, उत्तर प्रदेश राज्य चिकित्सा संकाय, प्रो. आर. के. धीमान, निदेशक, एस. जी. पी. जी. आई. एम. एस., स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्रों के सरकारी अधिकारी और समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्य भी उपस्थित रहे।

योजना का शुभारंभ करने के लिए आज यहां एकत्रित हुए

हम सभी इन योजना का शुभारंभ करने के लिए आज यहां एकत्रित हुए हैं। इन पहलुओं से उत्तर प्रदेश में हमारे स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को कई लाभ मिलते हैं। ये कार्यक्रम नर्सिंग और पैरामेडिकल शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं, जो एक मजबूत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की आधारशिला है। और प्रगति को उत्प्रेरित कर शिक्षकों और संस्थानों को शिक्षण और अभ्यास के उच्चतम मानकों के लिए लगातार लक्ष्य बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।
हम सब मिलकर एक स्वस्थ, अधिक सशक्त भविष्य की ओर बढ़ रहे हैं,

प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा, श्री आलोक कुमार ने बताया कि

नर्सिंग शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में, उप मुख्यमंत्री ने “मिशन निरामया” के तहत “ए-रेटेड नर्सिंग एवं पैरामेडिकल को भी सम्मानित किया। इन संस्थानों ने शिक्षा, बुनियादी ढांचे और संकाय विशेषज्ञता के असाधारण मानकों का प्रदर्शन किया है, जिससे वे दूसरों के अनुसरण के लिए एक मानक बन गए हैं। उनके प्रयासों और उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए यह कदम अन्य नर्सिंग संस्थानों को उनकी सफलता का अनुकरण करने और शिक्षा और प्रशिक्षण के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

श्री मयांकेश्वर शरण सिंह, माननीय राज्य मंत्री ने बताया कि

आज हम उत्तर प्रदेश में नर्सिंग शिक्षा में एक नए युग की दहलीज पर खड़े हैं। इन पहलों के साथ, हमारा उद्देश्य नर्सिंग क्षेत्र में सहयोग और समग्र उत्कृष्टता को बढ़ावा देना है। यह महत्वपूर्ण था कि हम अपने ए-रेटेड संस्थानों को सम्मानित करें क्योंकि उन्होंने शिक्षा के मानकों को बनाए रखा है। हम संस्थानों को वर्तमान और भावी दोनों छात्रों के बीच अपनी रेटिंग साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम नर्सिंग और पैरामेडिकल शिक्षा के लिए अधिक सशक्त भविष्य की उम्मीद करते है।

राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ द्वारा 12 जुलाई 2023 को राज्य के 383 नर्सिंग कॉलेजों और 294 पैरामेडिकल कॉलेजों की रेटिंग औपचारिक रूप से जारी की गई थी। इनमें निजी और सरकारी दोनों कॉलेज शामिल हैं। ये रेटिंग https://ratings.upsmfac.org पर उपलब्ध हैं।

नर्सिंग शिक्षक उत्कृष्टता पुरस्कार नर्सिंग शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक प्रदर्शन है। ये पुरस्कार नर्सिंग शिक्षकों के नर्सिंग पेशेवरों की अगली पीढ़ी को आकार देने में अनुकरणीय समर्पण और नवाचार के उत्कृष्ट योगदान को सम्मानित करने के लिए स्थापित किए गए हैं।

भविष्य को आकार देने में निभाते

उन्होंने बताया कि उद्घाटन संस्करण में पाँच अलग-अलग श्रेणियाँ होंगी जिनमें से प्रत्येक नर्सिंग शिक्षा के एक अद्वितीय पहलू को दर्शाती है। इनमें सर्वश्रेष्ठ प्राचार्य, सर्वश्रेष्ठ कक्षा शिक्षक, सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक नर्सिंग संकाय सर्वश्रेष्ठ नैदानिक संकाय और सर्वश्रेष्ठ प्रयोगशाला प्रदर्शक शामिल हैं। “निरामया गौरव” एक समर्पित नर्सिंग शिक्षक उत्कृष्टता पुरस्कार उस महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है जो नर्सिंग शिक्षक नर्सिंग और स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार देने में निभाते हैं।उन्हें सम्मानित करके पुरस्कारों का उद्देश्य इस क्षेत्र में दूसरों को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करना है। जिससे अंततः राज्य भर में नर्सिंग शिक्षा के मानकों में सुधार हो सके।।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. ब्रजेश पाठक ने कहा…

कार्यक्रम के दौरान अनावरण किया गया कन्टीन्यूड नर्सिंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में नर्सिंग पेशेवरों के कौशल, ज्ञान और दक्षताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल है।
यह कार्यक्रम, नर्सों को इस क्षेत्र में प्रगति के बारे में जानने में मदद करने के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यशालाओं और शैक्षिक संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराएगा।

डिजिटलीकरण के लिए मिशन की प्रतिबद्धता का प्रतीक

इन सभी योजनाओं की नई शुरूआत की गई और सभी के लिए सुलभ वेबसाइट, पारदर्शिता, आसान सूचना पहुंच और डिजिटलीकरण के लिए मिशन की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इसका उद्देश्य एक सूचना भंडार के रूप में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है जो विभिन्न पहलों में निरंतर अपडेट्स, समाचार और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और इसलिए सामूहिक ज्ञान को लगातार समृद्ध करता है।

Also Read: Saharanpur News: मंत्री के रिश्तेदार को मौत के बाद भी नहीं मिली एंबुलेंस, पिता के शव को गोद में लेकर मेडिकल कॉलेज से गया घर

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular