Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशCM योगी का गांवों की तस्वीर बदलने के लिए बड़ा ऐलान, जानें...

CM योगी का गांवों की तस्वीर बदलने के लिए बड़ा ऐलान, जानें पूरा प्लान

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़),UP News: मुख्यमंत्री ने यूपी का बजट पेश करने के बाद प्रेस वार्ता की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के लिए अहम एलान किया है। उन्होंने कहा कि गांव में रहने वाले लोगों के लिए बिना ब्याज के ऋण दिया जाएगा।

यूपी के इतिहास का बड़ा बजट

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये यूपी के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश मे बुंदेलखंड औदयोगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है, 40 साल बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा। आई आई टी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट मे ये स्थान दिया।

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी मथुरा वृन्दावन विंध्याचल के लिए बजट मे स्थान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट मे व्यवस्था कर दी है।

योगी सरकार का आठवां बजट पेश

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी मथुरा वृन्दावन विंध्याचल के लिए बजट मे स्थान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट मे व्यवस्था कर दी है।

बजट को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने योगी सरकार का आठवां बजट पेश किया। इस बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपए है, जिसमें से 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गई।

बजट सत्र का शेड्यूल 

  • विधानमंडल का बजट सत्र दो फरवरी से शुरू होगा. पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राज्य विधानमंडल के संयुक्त सदन को संबोधित करेंगी। इसके साथ ही औपचारिक कार्य, अध्यादेश, अधिसूचना, नियम आदि सदन के पटल पर रखे जायेंगे. बिल आदि भी रखे जायेंगे।
  • 3 फरवरी को उनके निधन पर शोक प्रस्ताव. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी ।
  • 5 फरवरी को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सदन में बजट पेश करेंगे, जिसके बाद धन्यवाद प्रस्ताव के साथ राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी ।
  • मंगलवार 6 फरवरी को भी राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव लाया जायेगा ।
  • 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी और धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया जायेगा ।
  • राज्य सरकार द्वारा 8 फरवरी को पेश किये जाने वाले बजट पर विभागवार चर्चा होगी ।
  • राज्य सरकार द्वारा पेश किये गये बजट पर नौ फरवरी को चर्चा होगी ।
  • 10 फरवरी को बजट पर सामान्य चर्चा ।
  • 12 फरवरी को उत्तर प्रदेश के विभिन्न विधायकों के साथ राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट 2024 पर सामान्य चर्चा होगी, जिसे विधानसभा द्वारा पारित किया जायेगा, उस पर चर्चा होगी तथा अन्य विधायी कार्य किये जायेंगे।

ALSO READ:

UP Budget Session 2024 Live: आज उम्मीदों का बजट पेश करेगी योगी सरकार! जानें अपडेट 

Ramnagar News: हाथियों के झुंड ने कार में सवार टूरिस्टों पर किया हमला, ऐसे बची जान

Kanpur News: भीषण सड़क हादसा! नाले में गिरी गाड़ी, मौके पर 6 लोगों की मौत, दो गंभीर रूप से घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular