Friday, May 10, 2024
Homeउत्तर प्रदेशDev Deepawali 2023: वाराणसी में देव दीपावली को लेकर भव्य तैयारी, छह...

Dev Deepawali 2023: वाराणसी में देव दीपावली को लेकर भव्य तैयारी, छह महीने पहले ही घाटों पर नावों और होटलों की बुकिंग शुरू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Dev Deepawali 2023: वाराणसी में देव दीपावली देखने के लिए हर साल देश-विदेश से कई पर्यटक बनारस के घाटों पर आते हैं। इस खूबसूरत नज़ारे के प्रति पर्यटकों का आकर्षण इतना है कि छह महीने पहले से ही घाटों पर नावों और होटलों की बुकिंग शुरू हो जाती है। घाटों पर रोशनी के इस त्योहार को देखने के लिए कुछ नावें और बजरे लाखों रुपये में बुक किए जाते हैं। ऐसे में इस बार भी लोगों में देव दिवाली को लेकर काफी उत्साह है।

नावों और होटलों की बुकिंग छह महीने पहले शुरू

काशी विद्वत परिषद की बैठक में फैसला लिया गया कि इस बार देव दिवाली 26 नवंबर को मनाई जाएगी। इस मौके पर वाराणसी के घाटों को दीयों और जगमगाती रोशनी से सजाया गया है। इस समय पूरी काशी नगरी रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगाने लगती है। इसे देखने के लिए हर जगह से लोग आते हैं। और इस बार देव दिवाली से लोग खुश हैं। यहां नावों और होटलों की बुकिंग छह महीने पहले शुरू हो गई थी।

नावों और होटलों की तेजी से बुकिंग

इस बार देव दिवाली को लेकर काफी उत्साह है। होटल और नाव का आरक्षण 6 महीने पहले किया जाता है। बड़ी नावों के बारे में बात कर रहे हैं।” बुकिंग की कीमत 20,000 रुपये से 25,000 रुपये के बीच है और छोटी नावों की कीमत 5,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच है। इसके अलावा, विशेष रूप से घाटों के किनारे के होटलों के लिए बुकिंग शुरू हो गई है, जहां से रोशनी के इस त्योहार को देखने के लिए पर्यटक बनारस घाट आते हैं।

इस बार अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद 

देव दिवाली के बारे में बोलते हुए सुरेंद्र जैन ने कहा, “देव दिवाली पर वाराणसी के अन्य घाटों समेत 84 घाटों को दीयों से सजाया जाएगा। लोग इसकी तैयारी में कई हफ्ते बिता देते हैं। हम और हमारी टीम, सभी जैन घाट भी। घाटों को सजाने के बाद लोग एक महीने पहले से ही घाटों की साफ-सफाई और रंग-रोगन शुरू कर देते हैं और दिवाली के दिन भगवान बड़े उत्साह से घाटों को सजाते हैं और देर रात तक उन्हें सजाते हैं। चमकती रोशनी को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

बता दें कि वाराणसी एक धार्मिक शहर है और इस सावन के महीने में काशी विश्वनाथ मंदिर में बहुत से श्रद्धालु आते हैं और इस बार भी बहुत से श्रद्धालु आते हैं। “यह अनुमान है कि। वाराणसी के घाटों पर पर्यटक आते हैं। ”

Also Read: Unnao Crime: उन्नाव में शिक्षक से अभद्रता, सीसीटीवी फुटेज वायरल, BSA ने जांच के आदेश दिए

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular