Sunday, July 7, 2024
HomeFestivalsKarwa Chauth 2023: करवा चौथ पर न करें इन रंगों की वस्तुओं...

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर न करें इन रंगों की वस्तुओं का उपयोग, हो सकता है नुकसान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत हर सुहागन स्त्री के लिए खास होता है। इस साल यह पर्व 1 नवंबर को मनाया जा रहा है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला उपवास रखती है और शाम को पति के हाथों से जल पीकर व्रत को खोलती है। वहीं इस व्रत के कई सारे नियम हैं, ऐसे में हर व्रतियों को इन नियमों के साथ व्रत की शुरुआत करनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस व्रत के दौरान क्या न करें…..

इन रंगो का न करें उपयोग

बताया जाता है कि व्रत के समय काली और सफेद चीजों के उपयोग करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही व्रत के दौरान, सोना नहीं चाहिए, तामसिक चीजों का उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से इसका असर निजी जिंदगी पर पड़ता है।

इन वस्तुओं का दान न करें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, महिलाओं को इस खास पर्व पर सुहाग की चीजों का दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में परेशानी बढ़ सकती है। खासतौर, पर जिन चीजों को सुहाग का प्रतीक माना गया है जैसे कि, चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, मेहंदी, मंगलसूत्र, बिछुआ, आलता आदि को बिल्कुल भी दान न करें।

वहीं व्रत का पारण करने के बाद या फिर अगले दिन अपनी सास को सुहाग की सामग्री दे सकते हैं, जिससे आपके संबंध और प्रेम जीवन में मिठास आएगी।

करवा चौथ पर क्या करना होगा सही

करवा चौथ के समय व्रतियों को सरगी का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही इस शुभ दिन पर सोलह शृंगार करना चाहिए और शिव परिवार की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इन छोटी-छोटी चीजों से ही आपका व्रत संपूर्ण होता है।

ये भी पढे़:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular