Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsYoga for healthy liver : जानें कौन से हैं वह योगासन, जिनसे...

Yoga for healthy liver : जानें कौन से हैं वह योगासन, जिनसे आप अपने लिवर को रख सकते हैं हेल्दी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Yoga for healthy liver : लिवर जैसे ऑर्गन का खराब होना सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। खासतौर पर ये डैमेज अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बुरे खानपान के कारण होता है। बात करें तो शराब और स्मोकिंग लिवर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते ही हैं वहीं कई बार खानपान से खिलवाड़ भी फैटी लिवर की वजह बन जाती है। हालांकि नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर को सही रुटीन, एक्सरसाइज और डाइट से काफी हद तक ठीक किया जाता है। अगर आप चाहते हैं कि लिवर की सेहत दुरुस्त बनी रहे और गलत खानपान का असर लिवर पर ना पड़े। तो आप रोज इन योगासनों को करना शुरू कर दें। यह योगासन लिवर को डैमेज होने से बचाएंगे और एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के लिए मोटिवेट करेंगे।

  • पद्मासन

पद्मासन लगाकर ध्यान करना फायदेमंद होता है। साथ ही यह आYoga for healthy liverसन लिवर को हेल्दी रखने में भी सहायता करता है। इस आसन को करने के लिए बस घुटनों के बल बैठ जाएं और पैरों को मोड़ते हुए जांघों के ऊपर रखें। कमर को सीधा रखें और गहरी सांस लें।

  • वज्रासन

वज्रासन की मदद से आप अपने डाइजेशन को तेज कर सकते हैं। आप रोजाना खाना खाने के बाद इस आसन को करीब 5-10 मिनट करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इस आसन को करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं और फिर घुटने के बल बैठें व पैरों के तलवों को पीछे रखें। ऐसे बैठें कि हिप पैर के तलवों पर रखा हुआ हो। हाथों को सीधा रखें। अब बस इस आसन बैठकर सांस लेकर छोड़ें।

  • बटरफ्लाई पोज

इस पोज को करने के लिए घुटने के बल बैठ जाएं। हिप्स पर टिके। अब घुटनों को मोड़ें और दोनों तलवों को आपस में जोड़ लें। गहरी सांस लें।

  • ऊर्ध्व मुखस्वानासन

इस आसन को करने के लिए पहले पेट के बल लेट जाएं। उसके बाद कमर तक के शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। बाहों के सहारे कमर तक के हिस्से को उठाएं। चेहरे को ऊपर बिल्कुल सीध में रखें और अब गहरी सांस लेकर छोड़ें।

इन योगासनों को करने के साथ ही अगर आप बैलेंस डाइट भी लेंगे और स्मोकिंग, एल्कोहल को लेना छोड़ देते हैं, तो ये लिवर के फंक्शन को सुचारू रूप से चलने में आपकी मदद करेगा।

Read more: आपके चेहरे पर हो गए है डार्क स्पॉट, तो दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान नुस्खा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular