Sunday, June 23, 2024
HomeLatest NewsNeem Karoli Dham: आज मनाया जा रहा कैंची धाम स्थापना दिवस, लगा...

Neem Karoli Dham: आज मनाया जा रहा कैंची धाम स्थापना दिवस, लगा भव्य मेला, उमड़े लाखों भक्त

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज),Neem Karoli Dham: उत्तराखंड के प्रसिद्ध संत बाबा नीमा करौली महाराज के कैंची धाम में मंदिर की स्थापना के दिन भक्तों का उत्साहवर्धन हुआ है।​ आज सुबह शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना करने के बाद, बाबा ने मंदिर के द्वार भक्तों के लिए खोल दिए।

इस दौरान, लाखों की संख्या में भक्तों ने बाबा जी महाराज के दर्शन किए और पुण्य अर्जित किया। वे भंडारे में प्रसाद ग्रहण करने के लिए भी पहुंचे। ब्रह्ममुहूर्त में पूजा अर्चना के बाद, मंदिर के द्वार भक्तों के लिए खोल दिए गए और रातभर से ही दूर-दराज से आने वाले भक्तों की लंबी लाइन दिखाई दी। हर कोई बाबा नीम करौली महाराज के दर्शनों के लिए उत्सुक था और उनके दर्शन कर पुण्य का भागी बनना चाहता था।

कैंची धाम में लगी भक्तों की भीड़

उत्तराखंड सरकार ने मानस खंड योजना के तहत कैंची धामों को प्रमुख धार्मिक स्थलों की श्रेणी में शामिल किया है। इसके कारण यहां पर भक्तों के अनुसार बहुत से भक्त एक वर्ष के दौरान आते रहते हैं। दिल्लीबाग़ के लिए जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा भक्तों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है और अनुग्रहकारी गवाह बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Road Accident: भीषण हादसा! बद्रीनाथ हाईवे पर ट्रेवलर अलकनंदा नदी में गिरी, 10 की मौत

विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। मंदिर समिति के अनुसार , हर साल कैंची धाम में भक्तों की संख्या में वृद्धि हो रही है और इस लाख भक्तों की परियोजना के लिए तैयारी की जा रही है।​

कैंची धाम पहुंचे बाबा नीम करौली महाराज के कृपापात्र डॉ. धनंजय शर्मा ने बताया कि बाबा जी का चमत्कार है और वे अनुष्ठानों को स्वयं संभाल लेते हैं। उनकी कृपा के कारण, मेला सौभाग्यपूर्वक संपन्न होता है। प्रहलाद सिंह ने बताया कि मेला सफलता से चल रहा है और वह उत्साही भक्तों को किसी भी प्रकार की असफलता का सामना नहीं करने दे रहे हैं , और इस विषय पर पूरी तरह से ध्यान दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: UP Crime: युवती ने प्रेमी को घर बुलाया, परिजनों ने प्रेमी का किया ऐसा हाल, केस दर्ज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular