Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaPhulera Dooj 2024: फुलेरा दूज आज, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और...

Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज आज, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)UP,Phulera Dooj 2024: फुलेरा दूज को प्रमुख रूप से बसंत ऋति का त्योहार कहा जाता है। शादीशुदा जीवन और प्रेम संबंधों को अच्छा बनाने के लिए ये त्योहार मनाया जाता है। फुलेरा दूज भी साल का अबूझ मुहूर्त है। आज के दिन कोई भी शुभ काम किया जा सकता हैं। इस दिन मुख्य रूप से भगवान राधा-कृष्ण की पूजा होती है।

राधे-कृष्ण की करनी चाहिए पूजा

जिनके भी जीवन में प्यार का अभाव हो, उन्हें इस दिन राधे-कृष्ण की पूजा करनी चाहिए। वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर करने के लिए भी आज के दिन पूजा होती है। इस साल आज यानी 12 मार्च को मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- UP News: योगी सरकार का बड़ा तोहफा! बिजली बिल पर किया बड़ा ऐलान

ये है शुभ मुहूर्त

फुलेरा दूज 11 मार्च को सुबह 10.44 से शुरू होगा। जिसका समापन 12 मार्च सुबह 7.13 में होगा। उदिया तिथि के चलते फुलेरा दूज 12 मार्च को ही मनाया जाएगा। जिसका शुभ मुहूर्त 12 मार्च को सुबह 9.32 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक रहेगा।

फुलेरा दूज पर ऐसे करें पूजा 

फुलेरा दूज के दिन ब्रह्म बेला में उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें और व्रत का संकल्प लें। स्तंभ पर राधा कृष्ण की मूर्ति स्थापित करें। राधा कृष्ण को सुगंधित फूलों से सजाएं। उन्हें सुगंध और अबीर-गुलाल भी अर्पित किया जा सकता है। प्रसाद के रूप में सफेद मिठाई, पंचामृत और चीनी चढ़ाएं। मधुराष्टक या राधा कृपा कटाक्ष का जाप करें। यदि पढ़ना कठिन हो तो आप केवल “राधे कृष्ण” का जाप कर सकते हैं। सौंदर्य प्रसाधनों का दान करें और प्रसाद ग्रहण करें।

ये भी पढ़ें:- UP News: 5 साल की मासूम पर कुत्तों के झुंड का हमला, CCTV में कैद हुई पूरी वारदात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular