Sunday, May 19, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir: गर्मियों में रामलला के लिए की गई ये खास व्यवस्था,...

Ram Mandir: गर्मियों में रामलला के लिए की गई ये खास व्यवस्था, भोग में चढ़या जा रही रबड़ी और दही

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि बढ़ती गर्मी के कारण रामलाल सूती वस्त्र पहनाएं हैं। इस बीच रामलला को लेकर बड़ी खबर आ रही है। अब रामलाल को गर्मी से बचने के लिए गर्भ में कूलर लगाया गया है। लगातार बढ़ते तापमान के कारण रामलाल को गर्मी का अहसास न हो इसके लिए गर्भगृह में कूलर लगाया गया है।

आचार्य सत्येंद्र दास ने क्या कहा?

ऐसा माना जाता है कि जिन मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा होती है उसमें भगवान का वास हो जाता है। आम इंसान की तरह ही उन्हें ठंडी गर्मी भूख प्यास का अहसास होता है। मंदिर में रामलाल की पांच साल के बालक के रूप में विराजमान है इसलिए उनकी सेवा एक बालक की तरह ही की जाती है। राम जन्मभूमि के मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि गर्भ ग्रह में कूलर की व्यवस्था ट्रस्ट की ओर से की गई है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि जल्द ही गर्भ ग्रह में ऐसी भी लग जाएगा। रामलाल को गर्मी से बचने के लिए उनको और राग-भोग में भी परिवर्तन कर दिया गया है।

ALSO READ: बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी की मस्जिद में पिटाई

राम मंदिर ट्रस्ट की तैयारी जोरों पर

रामलला के दरबार में 9 दिनों तक अनुष्ठान के बाद शक्ति की उपासना होगी। चैत्र नवरात्रि की शुरुआत में 9 अप्रैल को रामलला के प्रांगण में कलश स्थापना के साथ नौ दिवसीय अनुष्ठान शुरू होता है। 17 अप्रैल को राम मंदिर में राम जन्मोत्सव का त्योहार मनाया जाता है। आज से पांच सौ साल बाद रामलला भव्य महल में रामजन्मोत्सव मनाने जा रहे हैं। इस प्रकार, उत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट की तैयारी जोरों पर है।

ALSO READ: Mukhtar Ansari: सपा के इस नेता ने लगवाए मुख्तार अंसारी के हमदर्दी में पोस्टर, कही ये बात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular