Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaRam Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की छत से टपकता है पानी,...

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की छत से टपकता है पानी, मुख्य पुजारी ने किया बड़ा खुलासा

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की छत से टपकता है पानी, मुख्य पुजारी ने किया बड़ा खुलासा Water drips from the roof of Ram Mandir in Ayodhya, chief priest made a big revelation- India News UP

- Advertisement -

India News UP ( इंडिया न्यूज ), Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के छह महीने बाद, मंदिर के मुख्य पुजारी ने कहा कि बारिश के दौरान छत से पानी लीक हो रहा है। आचार्य सत्येंद्र दास ने एएनआई को बताया, “पहली बारिश में ही गर्भगृह की छत से पानी टपकने लगा है, जहां रामलला की मूर्ति स्थापित की गई थी। इस मामले पर ध्यान दिया जाना चाहिए और पता लगाया जाना चाहिए कि क्या कमी थी। मंदिर से पानी निकालने के लिए कोई जगह नहीं है। अगर बारिश तेज हो गई तो मंदिर में पूजा-अर्चना करना मुश्किल हो जाएगा।”

मुख्य पुजारी ने भी आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि मंदिर में इतने सारे इंजीनियर मौजूद हैं और फिर भी छत से पानी टपक रहा है।

दास ने पीटीआई से कहा, “यह बहुत आश्चर्यजनक है। यहां इतने सारे इंजीनियर मौजूद हैं और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था, लेकिन छत से पानी टपक रहा है।” “किसी ने भी ऐसा नहीं सोचा होगा।”

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने भी पुष्टि की है कि पहली मंजिल से बारिश का पानी लीक हो रहा है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि ऐसा होना संभव था क्योंकि ‘गुरु मंडप’ खुला हुआ है।

Also Read- Ram Mandir: हरियाणा CM ने किया राम मंदिर का दौरा, बोले- यूपी सरकार से अयोध्या में गेस्ट हाउस बनाने को कहेंगे

मिश्रा ने एएनआई को दिए एक बयान में कहा, “मैं अयोध्या में हूं। मैंने पहली मंजिल से बारिश का पानी गिरते देखा। ऐसा होना अपेक्षित था क्योंकि गुरु मंडप आसमान के सामने खुला हुआ है क्योंकि दूसरी मंजिल और शिखर के पूरा होने से यह खुलापन ढक जाएगा। मैंने नाली से कुछ रिसाव भी देखा क्योंकि पहली मंजिल पर यह काम चल रहा है। पूरा होने पर नाली को बंद कर दिया जाएगा। गर्भगृह में कोई जल निकासी नहीं है क्योंकि सभी मंडपों में पानी की निकासी के लिए ढलान को मापा गया है और गर्भगृह में पानी को मैन्युअल रूप से सोख लिया जाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा, भक्तगण भगवान का अभिषेक नहीं कर रहे हैं। इसमें कोई डिजाइन या निर्माण संबंधी मुद्दा नहीं है। जो मंडप खुले हैं, उनमें वर्षा जल की बूंदें गिर सकती हैं, इस पर बहस हुई थी, लेकिन नागर वास्तुकला के मानदंडों के अनुसार उन्हें खुला रखने का निर्णय लिया गया।”

22 जनवरी को हुई थी मंदीर की प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को किया था। मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता की थी। प्रधानमंत्री ने सोने की छड़ी से राम लला की मूर्ति की आंखें खोलकर समारोह की अंतिम रस्में निभाईं और भगवान को आरती और साष्टांग प्रणाम के साथ अनुष्ठान का समापन किया।

Also Read- Helicopter Car: यूपी में ट्रैफिक पुलिस ने हेलीकॉप्टर-कार पर लगाया जुर्माना, जानें क्या है पूरा मामला?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular