Monday, May 20, 2024
HomeEducationRishiraj Pathak को यूपी सरकार ने साहित्य पुरस्कार से किया सम्मानित ,...

Rishiraj Pathak को यूपी सरकार ने साहित्य पुरस्कार से किया सम्मानित , जानें इस कविता में क्या है खास?

Rishiraj Pathak को यूपी सरकार ने साहित्य पुरस्कार से किया सम्मानित , जानें इस कविता में क्या है खास?

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),  India News UP: संस्कृत भारत की अब तक की सबसे प्राचीन और पारंपरिक भाषा है। जहाँ संस्कृत साहित्य अपनी कविताओं, शास्त्रों और वेदों के लिए प्रसिद्ध है, वहीं आज के आधुनिक समय में भी इसकी बहुत अधिक महत्ता है, इसलिए बहुत से लोग इस भाषा को सीख रहे हैं। एक प्रभावशाली व्यक्तित्व डॉ. ऋषिराज पाठक संस्कृत साहित्य और कविता के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं। प्रशंसित कवि संस्कृत साहित्य में अपने उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रशंसा बटोर रहे हैं।

अपनी कई उपलब्धियों के अलावा, डॉ. पाठक ने अपनी उपलब्धियों में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान, लखनऊ द्वारा उनकी असाधारण ऐतिहासिक लघु कविता ‘श्रीमदुधमसिंहचरितम्’ के लिए 2020 प्रतिष्ठित साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह कविता खूबसूरती से जड़ों तक जाती है और संस्कृत साहित्य का सार दिखाती है। यह डॉ. पाठक की काव्यात्मक क्षमता और ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि को उजागर करती है।

Also Read- UP News: पूर्व विधायक की बेटी से दरिंदगी, आरोपी ने वसूले 6 करोड़ रुपए

वीर गाथाओं को याद दिलाती है यह कविता

इसके अलावा, यह आकर्षक कविता क्रांतिकारी नायक सरदार श्री उधम सिंह के जीवन पर प्रकाश डालती है, जो जलियांवाला बाग की घटना के दौरान उनके वीरतापूर्ण कार्यों को याद करती है। साठ छंदों वाली यह रचना इतिहास और कविता के तत्वों को कुशलता से मिश्रित करती है, जो पाठकों को भारत के स्वतंत्रता संग्राम के एक महत्वपूर्ण क्षण का विशद चित्रण प्रस्तुत करती है।

इसके अलावा, डॉ. ऋषिराज पाठक की साहित्यिक यात्रा को कई पुरस्कारों और सम्मानों से सजाया गया है। इससे पहले, उन्हें साहित्य अकादमी, संस्कृति मंत्रालय और भारत सरकार द्वारा उनके उल्लेखनीय संस्कृत काव्य संग्रह, ‘अद्योन्मेशाह’ के लिए साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इतना ही नहीं, उन्हें संस्कृत में उनकी रचनात्मक और संगीतमय प्रस्तुतियों के लिए पंडित प्रताप नारायण मिश्र स्मृति युवा साहित्यकार सम्मान और संस्कृत समाराधक सम्मान मिला। दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज के पूर्व छात्र, डॉ. पाठक ने अपने शानदार करियर के दौरान 180 से अधिक पुरस्कार अर्जित किए हैं।

Also Read- UP News: लखीमपुर खीरी में अमित शाह का विपक्ष पर हमला, बोले- कांग्रेस, सपा और बसपा का सूपड़ा साफ हो गया..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular