Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsSymptoms of Lungs Disease: इन संकेतों के नजर आने पर हो जाएं...

Symptoms of Lungs Disease: इन संकेतों के नजर आने पर हो जाएं अलर्ट! नहीं तो फेफड़े हो सकते हैं खराब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Symptoms of Lungs Disease: ऑक्सीजन मानव जीवन की पहली आवश्यकता है और फेफड़े ऑक्सीजन के लिए पहला प्रवेश द्वार हैं। जब हवा फेफड़ों तक पहुंचती है, तो यह अन्य सभी गैसों को विस्थापित कर देती है और केवल ऑक्सीजन को गुजरने देती है। यह ऑक्सीजन फेफड़ों की दीवारों में अनगिनत रक्त वाहिकाओं द्वारा अवशोषित की जाती है और शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाई जाती है।

इसके अलावा, फेफड़ों का सबसे महत्वपूर्ण कार्य रोग फैलाने वाले सूक्ष्मजीवों के हमलों से उनकी रक्षा करना है। एक बार जब सूक्ष्म जीव मुंह के माध्यम से लड़ने के बाद फेफड़ों में प्रवेश करता है, तो यह फेफड़ों में मौजूद म्यूकोसिलरी क्लीयरेंस द्वारा मारा जाता है। फेफड़े शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करते हैं।

इससे पता चलता है कि फेफड़े हमारे शरीर में कितने महत्वपूर्ण हैं। ठंड फेफड़ों पर भी काफी दबाव डालती है। इस महीने जब किसी को खांसी या सर्दी होती है तो आमतौर पर उन्हें लगता है कि यह कोई मामूली समस्या है। लेकिन अगर यह लंबे समय तक असुविधा का कारण बनता है, तो इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। क्योंकि ये संकेत कमजोर या क्षतिग्रस्त फेफड़ों के संकेत भी हो सकते हैं।

फेफड़ों के खराब होने के लक्षण

  1. क्रोनिक कफ- अमेरिकन लंग एसोसिएशन के अनुसार, पुरानी खांसी तब होती है जब आप लगातार अपनी छाती में भारीपन महसूस करते हैं और यह आठ सप्ताह तक दूर नहीं होती है। पुरानी खांसी फेफड़ों की क्षति या कमजोरी का पहला संकेत हो सकती है। इसे नजरअंदाज न करें, डॉक्टर को दिखाएं।
  2. सांस लेने में दिक्कत- अगर आपको सांस लेने में दिक्कत होती है या लंबे समय तक सांस फूलती महसूस होती है तो यह भी फेफड़ों के खराब होने का संकेत हो सकता है। इसलिए सांस संबंधी समस्याओं या सांस फूलने की समस्या को कभी भी नजरअंदाज न करें।
  3. घरघराहट– यदि आप सांस लेते समय सीटी या सीटी की आवाज सुनते हैं, तो कोई चीज आपके फेफड़ों में वायुमार्ग को अवरुद्ध कर रही है। ये चीजें बहुत करीब हैं। अगर ऐसा होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।
  4. छाती में दर्द- सीने में दर्द कभी-कभी होता है, लेकिन अगर यह एक महीने या उससे अधिक समय तक रहता है, तो यह फेफड़ों की गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है। इन सभी स्थितियों में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

ALSO READ: 

Ram Mandir: राममय हुआ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, पतंगों पर छाए भगवान राम 

Ram Mandir Inauguration: यूपी के इस गांव में भगवान श्री राम को लोग कहते हैं मामा, आश्रम में दर्शन से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular