Tuesday, May 7, 2024
HomeLoksabha Election 2024UP 2n Phase Voting: प्रमुख लोकसभा सीट, उम्मीदवार और चुनावी फैक्टर, जानें...

UP 2n Phase Voting: प्रमुख लोकसभा सीट, उम्मीदवार और चुनावी फैक्टर, जानें सबकुछ

UP 2n Phase Voting: प्रमुख लोकसभा सीट, उम्मीदवार और चुनावी फैक्टर, जानें सबकुछ

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान में अब बस एक दिन बचा है, ऐसे में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर त्रिकोणीय चुनाव की तैयारी है। कुल 80 लोकसभा सीटों में से उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शुक्रवार, 26 अप्रैल को मतदान होगा। इनमें अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा शामिल हैं।

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मानी जाने वाली इन सीटों में से लगभग हर सीट पर एनडीए, इंडिया गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। हालांकि, क्षेत्रीय दलों या निर्दलीय के कई अन्य उम्मीदवार भी लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

UP में दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवार

लोकसभा के दूसरे चरण में 91 उम्मीदवार किस्मत के चौराहे पर खड़े हैं और मतदाताओं के फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इनमें मथुरा से फिर से चुनाव लड़ने वाली हेमा मालिनी और मेरठ से भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल जैसे जाने-पहचाने चेहरे शामिल हैं। कांग्रेस के उम्मीदवार दानिश अली अमरोहा में समर्थन के लिए जोर लगा रहे हैं, जबकि भाजपा के उम्मीदवार अतुल गर्ग और महेश शर्मा क्रमश: गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में अपने निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों का समर्थन मांग रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत भाजपा के शीर्ष नेताओं ने इन सीटों पर दूसरे चरण के लिए पार्टी के प्रचार की कमान संभाली। जाट-किसानों पर अपनी पकड़ के कारण राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के प्रमुख जयंत सिंह भी इन सीटों पर एनडीए के प्रमुख प्रचारक बनकर उभरे।

दूसरी तरफ, समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में भारत ब्लॉक के हिस्से के रूप में जोरदार प्रचार किया। उनके साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी थे, जो हाल के दिनों में दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा सीटों पर रैलियां की है।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अपनी सरकार के दौरान किए गए विकास कार्यों के नाम पर लोगों का समर्थन हासिल करने की कोशिश की। हालांकि उन्होंने प्रचार में देर से शामिल हुईं हैं।

ALSO READ: Gyanvapi: वाराणसी मस्जिद पर फैसला सुनाने वाले जज को इंटरनेशनल नंबरों से मिल रही है जान से मारने की धमकी, सुरक्षा बढ़ाने की मांग

प्रमुख मुद्दे

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को अलीगढ़ में एक चुनावी रैली में आक्रामक चुनाव अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि अगर वह चुनाव जीतती है तो वह घुसपैठियों को लोगों का धन बांटने की योजना बना रही है। उन्होंने सीधे तौर पर यह नहीं कहा कि यह धन मुसलमानों के पास जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्षी कांग्रेस और सपा की तुष्टीकरण की नीति की आलोचना की और उत्तर प्रदेश के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने में उनकी विफलता की आलोचना की।

इस पर पलटवार करते हुए अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधा और एक खास समुदाय को अपमानजनक टिप्पणी करने की निंदा करते हुए कहा, “किसी खास समुदाय का नाम लेकर उसके बारे में गलत बातें बोलना दुनिया भर में फैले उस समुदाय का अपमान है।”

इस बीच, मायावती ने उसी दिन बुलंदशहर में एक रैली को संबोधित करते हुए भाजपा पर आरोप लगाया कि वह राज्य में बसपा के सत्ता में रहने के दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के विकास का गलत तरीके से श्रेय ले रही है।

ALSO READ: UIDAI Recruitment 2024: आधार कार्ड बनाने वाली UIDAI में भर्ती, सैलरी जानकर चौक जाएंगे आप?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular