Sunday, May 19, 2024
HomeEducationUP Board इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा फार्म जारी, 10वीं और 12वीं में...

UP Board इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा फार्म जारी, 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्र कर सकते है अप्लाई

UP Board इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा फार्म जारी, 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्र कर सकते है अप्लाई

- Advertisement -

 India News UP (इंडिया न्यूज़), UP Board: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा 2024 में पास नहीं हुए विद्यार्थियों को इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉम जारी कर दिया गया है। जारी सूचना के अनुसार पास नहीं हुए छात्र 7 मई से 31 मई तक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार 10वीं परिक्षा में फेल हुए विद्यार्थी इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट दोनों के लिए फॉर्म भर सकते हैं। जबकि 12वीं में फेल हुए छात्र सिर्फ कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।

फॉम भरने में कितना पैसा लगेगा?

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने बताया कि 10वीं में इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म भरने के लिए विद्यार्थी को 256.50 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। उन्होंने बताया कि इं12 वीं में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय में शामिल परीक्षार्थी किसी एक विषय में फेल होने के साथ ही कृषि भाग एक और दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में तथा व्यावसायिक वर्ग के ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में फेल होने वाले परीक्षार्थी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 306 रुपये परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करने होंगे।

Also Read- UP News: गिरफ्तार करने गई पुलिस टीम को बंधक बनाकर पीटा, पैसे चोरी का लगाया आरोप

विभाग सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा फार्म माध्यमिक शिक्षा परिषद के नाम से चालान के माध्यम से जिले के कोषागार में जमा करना होगा। इसके चालान की मूल प्रति के साथ हाईस्कूल इम्प्रूवमेंट कंपार्टमेंट व इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा के आनलाइन फार्म की आवेदन प्रति भी पंजीकृत डाक से तीन दिन के अंदर बोर्ड कार्यालय में भेजनी होगी।

Also Read- Dhananjay Singh: पत्नी का टिकट कटते ही धनंजय सिंह का बड़ा बयान, कहा- ‘बसपा ने धोखा दिया…’

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular