Saturday, July 6, 2024
HomeBreaking Newsअचानक मरने लगीं मुर्गियां, आ गया नया संकट? चिकन खाने वाले सावधान

अचानक मरने लगीं मुर्गियां, आ गया नया संकट? चिकन खाने वाले सावधान

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Viral News: आज के समय में कोई न कोई नई बीमारी इंसान के अंदर फैलती जा रही है। लेकिन अब एक ऐसी बीमारी जानवरों में भी फ़ैल रही है। एक ऐसा ही मामला महाराष्ट्र के नागपुर से आ रहा है। जहाँ पिछले कुछ दिनों से मुर्गियों की मौत हो रही है। अब तक सरकार का हैचरी केंद्र के पोल्ट्री फॉर्म में 2650 से ज्यादा मुर्गियों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी के बाद जानवर पालने लोग डरे हुए है। सभी को डर है की कही ये बीमारी दूसरे जानवरों में भी न फैल जाए।

रिपोर्ट में आया सामने (Viral News)

एक रिपोर्ट में सामने आया कि नागपुर में राज्य सरकार के हैचरी सेंटर के पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों की मौत का कारण बर्ड फ्लू है। रिपोर्ट आने के बाद पोल्ट्री फार्म की अन्य मुर्गियों समेत अंडों को नष्ट कर दिया गया है। इसके अलावा आसपास के पोल्ट्री फार्मों से भी जांच के लिए सैंपल लिए जा रहे हैं। इन सभी को पुणे और भोपाल की प्रयोगशालाओं में परीक्षण के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद नियमानुसार संबंधित पोल्ट्री फार्म के एक किमी क्षेत्र को प्रभावित तथा 9 किमी क्षेत्र घोषित किया गया है।

रिपोर्ट में क्या निकला?

पुणे और भोपाल की लैब से मिली जानकारी में बताया गया कि मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा के कारण हुई है। रिपोर्ट आने के बाद पोल्ट्री फार्म की अन्य 8501 मुर्गियों की भी मौत हो गई। इसके अलावा हैचरी सेंटर के 16 हजार से ज्यादा अंडे भी नष्ट हो गये।

बर्ड फ्लू यानी एवियन इन्फ्लूएंजा एक संक्रामक रोग है, जो पक्षियों से पक्षियों में फैलता है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के अनुसार, बर्ड फ्लू जंगली पक्षियों से पालतू पक्षियों में फैलता है, जो सीधे श्वसन प्रणाली पर हमला करता है। इससे भी पक्षियों की मौत होती है। यह किसी अन्य सामान्य वायरस की तरह ही इंसानों के बीच फैलता है। WHO के मुताबिक, बर्ड फ्लू होने की संभावना तब बढ़ जाती है जब कोई व्यक्ति किसी संक्रमित पक्षी के सीधे संपर्क में आता है। इसका सबसे खतरनाक वेरिएंट H5N1 है। संक्रमित होने पर व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

मुर्गियों की मौत

मुर्गियों की सैंपल रिपोर्ट के बाद नागपुर जिला प्रशासन ने पूरे जिले को अलर्ट कर दिया है। जिस सरकारी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू फैला है, उसके 1 किलोमीटर के दायरे में वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी की भी पोल्ट्री हैं। वहां से 260 मुर्गियों की मौत की जानकारी मिली है। ऐसे में प्रशासन ने पशुपालन विभाग को मुर्गियां खरीदने और परिवहन करने पर रोक लगा दी है।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular