Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsWinter skincare: सर्दियों में इन 7 तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल,...

Winter skincare: सर्दियों में इन 7 तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी किसी भी तरह की Skin Problem

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Winter skincare: सर्दियाँ आ गई हैं, और आइए इसका सामना कैसे करें ये जानते हैं। हमें सूरज की चिलचिलाती गर्मी से बहुत जरूरी राहत दे सकती है, लेकिन यह हमारी त्वचा पर वास्तविक प्रभाव डाल सकती है। बाहर के ठंडे तापमान और घर के अंदर अत्यधिक गरमी की दोहरी मार त्वचा के लिए विशेष रूप से कठोर साबित हो सकती है। आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में गिरावट का पहला संकेत सुस्त, शुष्क और परतदार रंग के रूप में दिखाई दे सकता है, लेकिन असली खलनायक आपकी त्वचा की बाधा का सूक्ष्म क्षरण है।

चट्टान के नीचे रहने वाले लोगों के लिए, त्वचा की बाधा सुरक्षात्मक परत है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सभी बाहरी हमलावरों से बचाने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, सर्दियों में त्वचा की देखभाल की पेचीदगियों को समझने के लिए, हमने एक विशेषज्ञ से सलाह ली कि ठंड के महीनों में अपनी त्वचा को वह अतिरिक्त प्यार कैसे दिया जाए जिसकी वह हकदार है।

सही क्लींजर चुनें (Winter skincare)

अपनी त्वचा को एक सौम्य, हाइड्रेटिंग क्लींजर से उपचारित करें जो इसके प्राकृतिक तेल को नहीं छीनेगा। अपनी सफाई दिनचर्या में सेरामाइड्स, हायल्यूरोनिक एसिड, नियासिनमाइड और फैटी एसिड जैसे बाधा निर्माण करने वाले तत्वों को शामिल करें।

हाइड्रेटेड रहना जरूरी 

सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा रेगिस्तान की तरह सूखी महसूस हो सकती है, इसलिए इसे अंदर से बाहर तक हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण हो जाता है। इसके अतिरिक्त, हीटर के कारण होने वाली शुष्कता से निपटने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने पर विचार करें।

ओमेगा-3 शक्ति

सैल्मन और अलसी जैसे ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके अपनी त्वचा की लचीलापन बढ़ाएँ। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद मछली के तेल की खुराक को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

एसपीएफ़ को न छोड़ें

सिर्फ इसलिए कि सर्दी है, सनस्क्रीन को छिपाकर न रखें। कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करके अपनी त्वचा को सर्दियों की सूरज की गुप्त किरणों से बचाएं।

सुरक्षात्मक कपड़े

अपनी त्वचा को तेज़ हवाओं और कम तापमान से बचाने के लिए परतों में बाँध लें। टोपी, स्कार्फ और दस्ताने पहनने से न केवल आप गर्म रहते हैं बल्कि तत्वों के खिलाफ एक अतिरिक्त अवरोध भी मिलता है।

गर्म पानी से नहाना सीमित करें

जबकि ठंड के मौसम में गर्म पानी से नहाना आकर्षक हो सकता है, लेकिन वे त्वचा का प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं। अत्यधिक शुष्कता से बचने के लिए छोटे, गुनगुने स्नान का विकल्प चुनें।

एक्सफोलिएट करें

मृत त्वचा कोशिकाओं को अलविदा कहने के लिए सप्ताह में एक या दो बार अपनी त्वचा को सौम्य एक्सफोलिएटर से पॉलिश करें। हालाँकि, अत्यधिक एक्सफोलिएशन त्वचा की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सावधानी से काम लें। एक हल्का एक्सफ़ोलीएटर चुनें और इसके उपयोग को सप्ताह में एक या दो बार तक सीमित रखें।

ALSO READ:

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में बम बना रहा था छात्र, फटने से हालत नाजुक, हॉस्पिटल में भर्ती 

CG Politics: PM मोदी ने जीता सब का दिल, जब BJP के सभी बड़े नेता टेबल की ओर भागे..

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular