Tuesday, May 7, 2024
HomeBreaking NewsBiggest Snake Found In India: भारत में मिला दुनिया का सबसे बड़ा...

Biggest Snake Found In India: भारत में मिला दुनिया का सबसे बड़ा सांप वासुकी, जानिए वासुकी की कहानी

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Biggest Snake Found In India: वैज्ञानिकों ने एक चौकाने वाला खुलासा किया है। भारत के गुजरात राज्य में एक जीवाश्म की पहचान दुनिया के सबसे बड़े सांप के अवशेष के रूप में हुई है। ये विशाल सांप जिसे ‘वासुकी इंडिकस’ नाम दिया गया है, इसका आकार खूंखार डायनासोर टी- रेक्स से भी अधिक था।

साल 2005 में IIT रुड़की के शोधकर्ता किया खुलासा

साल 2005 में IIT रुड़की के शोधकर्ता ने इस जीवाश्न की खोज की, जिसकी पहचान हाल ही में एक विशाल सांप के रूप में हुई है। ये खोज भारत में अलग-अलग प्रजातियों, खासकर सरीसृपों के विकास और उत्पत्ति में महत्वपूर्ण कड़ी को बताती है।

27 सांप मिले थे

शोधकर्ताओं को सांपों में से 27 सांप ऐसे मिले हैं जो बिल्कुल अजगर जैसे दिखते हैं। अनुमान है कि इस सांप की लंबाई 11 से 15 मीटर (करीब 50 फीट) होगी और इसका वजन 1 टन होगा। यह सांप आज के अजगरों की तरह ही अपने शिकार को पकड़कर मार देता था।

इस खोज में न सिर्फ सापों के विकास के बारे में सूचना मिलती है, बल्कि ये भी समझ आता है कि वक्त पर महाद्वीप कैसे स्थानांतरित हुए और विभिन्न प्रजातियाँ दुनिया भर में कैसे फैलीं। ये शोध ‘स्प्रिंगर नेचर’ के ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में सामने आई है।

ALSO READ: Ram Navami 2024: लोगों के बीच पहुंचें ‘रामलला’, दर्शन करने उमड़ी भीड़

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular