Monday, May 6, 2024
HomeAasthaHanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और...

Hanuman Jayanti 2024: आज हनुमान जयंती, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),Hanuman Jayanti 2024: सनातन धर्म में हनुमान जयंती को बहुत खास माना जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल यानी आज मनाई जा रही है। अंजना और केसरी के पुत्र हनुमान जी को वानर देवता, बजरंगबली और वायु देव के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि इसी दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था। ऐसे में बजरंगबली के भक्त इस दिन को बेहद भव्य और उत्साहपूर्ण मानते हैं।

ऐसे शुरू हुई हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा

एक बार हनुमान जी ने भगवान राम की लंबी उम्र की कामना करते हुए अपने पूरे शरीर पर सिन्दूर लगा लिया था। कहा जाता है कि तभी से हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा शुरू हुई। भगवान राम और सीता के प्रति अटूट भक्ति के कारण हनुमान जी को अंजनेय भी कहा जाता है। हनुमान जी को उनकी अपार शक्ति और शक्तियों के लिए पूजा जाता है। हनुमान के मारुति नंदन, बजरंगबली, पवन पुत्र, वीर हनुमान, सुंदर और संकट मोचन सहित कई धाम हैं, जो अपने अनुयायियों के सभी कष्टों को दूर करते हैं।

पूजन विधि

हनुमान जयंती का पहला शुभ मुहूर्त- आज सुबह 4 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर सुबह 5 बजकर 05 मिनट तक रहेगा। दूसरा मुहूर्त- सुबह 9 बजकर 05 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 40 मिनट तक रहेगा। वहीं शाम का शुभ मुहूर्त रात 8:14 से लेकर 9: 35 तक रहेगा।

हनुमान जी की पूजम विधी

घर के उत्तर-पूर्व दिशा में लाल कपड़े का एक टुकड़ा रखें। फिर उसके बाद हनुमान जी के साथ श्री राम की तस्वीर स्थापित करें और साथ ही हनुमान जी को लाल फूल और श्री राम को पीले फूल चढ़ाएं। हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाएं और तुलसी भी चढ़ाएं।

ALSO READ: मां बेटी ने एक साथ पास की 10वीं की परीक्षा, बड़ी शानदार है ये कहानी

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular