Monday, May 6, 2024
HomejobsRailways Jobs: क्‍या लड़कियां भी बन सकती हैं लोको पायलट, जानें पूरी...

Railways Jobs: क्‍या लड़कियां भी बन सकती हैं लोको पायलट, जानें पूरी डिटेल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Railways Jobs: भारतीय रेलवे में अलग-अलग विभागों में नौकरियों की निकलती रहती है, जिसमें से एक विभाग है लोको पायलट का। इसके लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यता होनी चाहिए? कोई भी उम्मीदवार किस उम्र तक रेलवे में सहायक लोको पायलट (ALS) बन सकता है? साथ ही क्या लड़कियां या महिलाएं भी इसके लिए आवेदन कर सकती हैं? इस पद के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को कुछ महत्वपूर्ण योग्यताओं का ध्यान रखना चाहिए।

योग्यता और आयु सीमा: Railways Jobs

  • असिस्टेंट लोको पायलट (ALS) पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्र की शर्त होती है। आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को उम्र में छूट दी जाती है। एसटी/एससी वर्ग के आवेदकों को 5 साल की छूट, ओबीसी को 3 साल की छूट दी जाती है।
  • पूर्व सैनिकों, विधवाओं, तलाकशुदा महिलाओं और अन्य वर्गों को भी आयु में छूट दी जाती है। महिला आवेदकों की उम्र की शर्त 35 वर्ष है, लेकिन एसटी/एससी वर्ग से आवेदकों को 40 वर्ष की छूट मिलती है।

योग्यता: Railways Jobs

  • आवेदक को 10वीं पास होना चाहिए और उन्हें आईटीआई (IIT) से प्रमाणित होना चाहिए।
  • आवेदक को आईटीआई की निर्दिष्ट ट्रेड का होना चाहिए, जैसे इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, फिटर, हीट इंजन मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, मोटर व्हीकल मैकेनिक, रेडियो और टीवी, ट्रैक्टर मैकेनिक, आदि।
  • अन्य योग्यताएं शामिल हैं, जैसे 10वीं या 12वीं के साथ अपरेंटिसशिप या तीन साल का डिप्लोमा मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में।

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उक्त योग्यताओं को पूरा करना चाहिए। इसके बाद, उन्हें रेलवे की ओर से 19900 ग्रेड पे स्केल और अन्य लाभ प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular