Tuesday, May 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUP News: प्रदेश के इस गांव को सालों बाद मिला नल का...

UP News: प्रदेश के इस गांव को सालों बाद मिला नल का पानी, अब तक लोग ऐसे चलाते थे काम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),UP News: यूपी के एक गांव में पिछले साल अगस्त में गर्मियों में 6 साल शिवांश मे पहली बार पानी में उछल-कूद की और खुशी का अनुभव किया। आजादी के बाद 76 साल बाद यूपी के मिर्जापुर की पहाड़ियों पर स्थित लहुरिया दाह गांव के लोगों को पहली बार पाइप से पानी की सप्लाई की गई।

गर्मियों में सूख जाता था झरना

फैक्ट्री जिलाधिकारियों ने पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति शुरू कर दी है। अब तक गांव के 1,200 लोग पानी के लिए पास के झरने पर निर्भर थे, जो गर्मियों में सूख जाता था। ऐसे में गांव में जल संकट से निपटने के लिए टैंकर ही एकमात्र साधन था। इसके लिए ग्रामीणों को पैसे देने पड़ते थे।

10 साल पहले बीच में रुक गया था काम

गांव के रहने वाले निवासी कौशलेंद्र गुप्ता ने बताया कि “हम पूरे भर का बजट पानी पर खर्च कर रहे थे। लहुरिया दाह तक पानी की पाइपलाइन लाने का काम कितना कठिन था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उचित योजना के अभाव में करीब एक दशक पहले बीच में ही काम रोक दिया गया था। जल जीवन मिशन में भी गांव को शामिल नहीं किया गया।”

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand Fire News: लगातार धधक रहे उत्तराखंड के जंगल, भयानक हुई पहाड़ों की आग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular