Friday, May 10, 2024
HomeHealth TipsWater Apple: क्या आपने कभी वॉटर एप्पल खाया हैं? यदि नहीं तो...

Water Apple: क्या आपने कभी वॉटर एप्पल खाया हैं? यदि नहीं तो जान लीजिए इसके चमत्कारी फायदे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Water Apples: शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए पौष्टिक फलों और सब्जियों का सेवन करना जरूरी है। हर कोई सेब, केला, अमरूद और अंगूर जैसे फल खाता नजर आता है। आपको ज्यादातर फलों के फायदों के बारे में पता होना चाहिए, लेकिन क्या आपने कभी “वॉटर एप्पल” का नाम सुना है अगर नहीं तो आज हम आपको इस फल के फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप भी वॉटर एप्पल खाना शुरू कर देंगे।

जल सेब किसके लिए उपयोगी है?

  • शरीर को हाइड्रेट रखें

गर्मी के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डिहाइड्रेशन हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए आप सिंघाड़े का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने में मदद करता है और निर्जलीकरण को रोकता है।

  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

वॉटर एप्पल गैलिक एसिड, टैनिन और क्वेरसेटिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन कम हो जाती है।

  • वजन कम करें

वॉटर एप्पल खाने से बढ़ते वजन को भी कम किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। परिणामस्वरूप, आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की लालसा नहीं होगी और आप खुद को अधिक खाने से भी बचा लेंगे।

  • मधुमेह

मधुमेह रोगियों के लिए भी वॉटर एप्पल बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि इसे खाने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है। जलीय सेब में बायोएक्टिव क्रिस्टलीय एल्कलॉइड “जैम्बोसिन” पाया जाता है। यह स्टार्च को चीनी में बदलने से रोकता है।

ALSO READ: Haunted Places In Uttarakhand: उत्तराखंड की वो खौफनाक भूतिया जगह,  जहां दिन में सुनाई देती है डरावनी आवाजें, जानिए आसपास के लोगों द्वारा रूह कंपाने वाली कहानी 

Uttarakhand News: श्रीनगर के विकास खंड में गुलदार की गोली लगने से मौत, पुलिस द्वारा आत्मरक्षा में चलाई गाई थी फायरिंग

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular