Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsHealth: इस विटामिन की कमी से सुन्न पड़ता है पैर-हाथ, जानें कैसे...

Health: इस विटामिन की कमी से सुन्न पड़ता है पैर-हाथ, जानें कैसे करें दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Heath Tips:े कभी-कभी आपने देखा होगा कि आपके हाथ पैर एकदम सुन हो जाते है। ऐसा लगता है कि जैसे हाथ-पैरों ने काम करना बिल्कुल ही बंद कर दिया हो। बता दें कि हमारे शरीर के लिए माइक्रोन्यूट्रीएंट्स और विटामिन बहुत ही जरूरी है। सिर्फ शरीर के लिए ही नही बल्कि आपके बायलॉजिकल प्रोसेस के लिए भी यह दोनों बेहद ही जरूरी है। आपको बता दें कि विटामिन बी-12 की कमी से शरीर में नस संबधी दिक्कतें हो सकती है। वहीं इसकी कमी से कभी-कभी हाथ पैर एकदम सुन्न हो जाते है। जिसकी वजह से हाथ-पैरों में झुनझुनी पैदा होने लगती है। विटामिन बी-12 शरीर में बल्ड सर्कलेशन को भी ठीक लगता है।

शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के नुकसान 

विटामिन बी-12 की कमी से हाथ-पैरों सुन्न हो जाते है। इस विटामिन की कमी की वजह से पेरिफेरल और सट्रेंल की कमी होने लगती है, जिस कारण सेंसिविटी होने लगती है और वहीं हाथ-पैर सुन्न हो जाते है। विटामिन बी-12 की कमी से झनझनाट, दर्द, हाथ-पैरों का सुन्न होना होता है। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा खाना शामिल करना होगा।

इन चीजों को न खाने के कारण होता है विटामिन बी-12 कमी

विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही और अंडा जैसी चीजो को शामिल करे और विटामिन बी-12 कमी से बचें। बता दें कि विटामिन बी-12 की कमी का सीधे असर मुंह से होता है। वहीं इससे कई लक्षण देखने को मिलते है। जिसे की लिंगुअल पेरेस्टेसिया कहा जाता है।

इसमें सुन्न पड़ना, झनझनाहट, जीभ की सुजन, सनसनी, जलन आदि सभी शामिल है। वहीं इसे सामान्य रूप से ग्लोसिटिस कहा जाता है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि जीभ की सूजन या अन्य इंफेक्शन हो गया है, तो यह जरूरी नहीं है कि इसके पीछे की वजह विटामिन बी- 12 की कमी ही हो। इसका कारण एलर्जी या अन्य इंफेक्शन भी कारण हो सकते हैं। वहीं अगर परेशानी ज्यादा होने लगे तो, डॉक्टर के पास इलाज के लिए जरूर जाना चाहिए।

ALSO READ: Agra: दरिंदगी की हदें पार, 5 युवकों ने युवती के साथ किया गैंगरेप 

यूपी के इस गांव में दिवाली मनाएंगे सीएम योगी, करोड़ों के विकास कार्य का देंगे उपहार

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular