Tuesday, May 7, 2024
HomeLoksabha Election 2024Lok Sabha Election 2024: पहले चरण की हाई प्रोफाइल सीटें, जानिए उनके...

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण की हाई प्रोफाइल सीटें, जानिए उनके सियासी समीकरण

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण की हाई प्रोफाइल सीटें, जानिए उनके सियासी समीकरण

- Advertisement -
India News UP (इंडिया न्यूज़),Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने हैं। इस चरण में देश भर के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  में 102 लोकसभा सीटों पर मतदान कराए जाएंगे। चुनाव के फाइनल नतीजे 4 जून को आएंगे। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि पहले चरण के चुनाव में वे कौन प्रमुख चेहरे हैं जो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवार

  • नितिन गडकरी (नागपुर-महाराष्ट्र)

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की नजर नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी जीत पर है। उनकी राजनीतिक क्षमता 2014 में स्पष्ट हुई जब उन्होंने सात बार के सांसद विलास मुत्तेमवार पर महत्वपूर्ण जीत हासिल की और 2019 में उन्होंने वर्तमान महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले को हराकर अपनी बढ़त बनाए रखी

  • जितिन प्रसाद (पीलीभीत-उत्तर प्रदेश)

    एक समय कांग्रेस के वफादार नेता रहे जितिन प्रसाद ने अपना पाला बदलकर भाजपा ज्वाइन कर ली है। उत्तर प्रदेश के रहने वाले जितिन  प्रसाद पहले भी कांग्रेस के टिकट पर शाहजहाँपुर और धौरहरा निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव जीत चुके हैं। अब पीलीभीत से चुनाव लड़ रहे जितिन प्रसाद के सामने समाजवादी पार्टी के भगवंत सरन गंगवार और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के अनीस अहम्स खान के बीच टक्कर होगी।

  • तमिलिसाई सुंदरराजन (दक्षिण चेन्नई-तमिलनाडु)

अनुभवी राजनीतिज्ञ तमिलिसाई सुंदरराजन ने सक्रिय राजनीति में फिर से प्रवेश करने के लिए तेलंगाना के राज्यपाल का पद छोड़ दिया। वे इस बार चेन्नई दक्षिण में भाजपा भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं।

Also Read- Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव ने मानी अपनी गलती! अब किया बड़ा ऐलान

  • के अन्नामलाई (कोयंबटूर-तमिलनाडु)

तमिलनाडु में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में, के अन्नामलाई कोयंबटूर में एक मजबूत उम्मीदवार के रूप में खड़े हैं। उनका सामना द्रमुक और अन्नाद्रमुक  के उम्मीदवारों के सामने होगा। भारतीय पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी कुप्पुस्वामी अन्नामलाई को राजनेता बने अभी चार साल ही हुए हैं, लेकिन वे पहले से ही एक पेशेवर खिलाड़ी की तरह दिखने लगे हैं। 39 वर्षीय, 2021 में तमिलनाडु में सबसे कम उम्र के भाजपा अध्यक्ष बने।

  • नकुल नाथ (छिंदवाड़ा-मध्य प्रदेश)

    मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ का लक्ष्य छिंदवाड़ा से फिर से चुनाव लड़ना है, जो लंबे समय से उनके पिता की सीट रही है। राज्य में भाजपा के प्रभुत्व के बावजूद, छिंदवाड़ा सीट पर दशकों से नाथ परिवार का कब्जा रहा है। 2019 में नकुल नाथ यहां से पहली बार चुनाव जीते थे

  • इमरान मसूद (सहारनपुर-उत्तर प्रदेश)

    सहारनपुर की चुनावी रणभूमि में इमरान मसूद कांग्रेस-सपा गठबंधन का प्रतिनिधित्व करते हुए एक प्रमुख दावेदार के रूप में उभरे हैं। अनुभवी राजनेता रशीद मसूद से पारिवारिक संबंध के साथ, इमरान मसूद अपनी उम्मीदवारी में सेवा और समर्पण की विरासत लेकर आए हैं। उनका मुकाबला भाजपा के राघव लखनपाल शर्मा और बसपा के माजिद अली के खिलाफ त्रिकोणीय होने वाला है।

  • जितेंद्र सिंह (उधमपुर-जम्मू और कश्मीर)

    दो बार के सांसद और कई विभागों का प्रभार संभालने वाले केंद्रीय मंत्री, जितेंद्र सिंह जम्मू और कश्मीर के उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र में एक और चुनावी लड़ाई के लिए तैयार हैं। वे तीसरी बार भाजपा के टिकट पर अपनी उम्मीदवारी ठोंक रहे हैं।  2014 में के इस सीट से कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आज़ाद को हराकर जितेंद्र सिंह संसद पहुंचे थे। इसके अलावा 2019 में दूसरी बार कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ चुनाव लड़कर जीत हासिल की थी। 2024 के लोकसभा चुनावों में जितेंद्र सिंह का मुकाबला कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह से होगा।

  • किरेन रिजिजू (अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र-अरुणाचल प्रदेश)

    अरुणाचल प्रदेश में आगामी चुनावों में, लोकसभा और विधानसभा दोनों चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को पहले चरण में होंगे। किरेन रिजिजू, तीन बार के सांसद और केंद्रीय पृथ्वी मंत्री विज्ञान, अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। उनके सामने पूर्व मुख्यमंत्री और अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष नबाम तुकी हैं। 2014 के लोकसभा चुनावों पर नजर डालें तो किरेन रिजिजू अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए थे। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा और उसी निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के नबाम तुकी पर शानदार जीत हासिल की।

  • गौरव गोगोई (जोरहाट-असम)

    असम के जोरहाट के चुनावी मैदान में जेपी के टोपोन कुमार गोगोई और कांग्रेस के गौरव गोगोई के बीच उल्लेखनीय मुकाबला है। लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता और पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई ने कलियाबोर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए 2014 के बाद से दो बार लोकसभा चुनावों के विजेता के रूप में खुद को स्थापित किया है। आगामी लोकसभा 2024 चुनाव में उनका मुकाबला जोरहाट से बीजेपी के मौजूदा सांसद टोपोन कुमार गोगोई से होगा।

Also Read- Ram Navami 2024: लोगों के बीच पहुंचें ‘रामलला’, दर्शन करने उमड़ी भीड़

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular