Wednesday, May 8, 2024
HomeLatest NewsChar Dham Yatra 2024: जल्द शुरू होगी चारधाम यात्रा… CM धामी ने...

Char Dham Yatra 2024: जल्द शुरू होगी चारधाम यात्रा… CM धामी ने अधिकारियों को दिए निर्देश

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Char Dham Yatra 2024: CM पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा 2024 (Char Dham Yatra 2024) की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों से चारधाम यात्रा मार्ग पर सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा है। सचिवालय में बैठक करते हुए सीएम धामी ने कहा कि चारधाम यात्रा से जुड़े सभी विभागों के सचिव यात्रा मार्गों का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करें। श्री केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई 2024 को खुलेंगे, जबकि श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई 2024 को खुलेंगे। चारधाम यात्रा के लिए अब तक 15 लाख से अधिक श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं।

मुख्यमंत्री धामी ने मुख्य सचिव को निर्देश दिये कि चारधाम यात्रा की सभी तैयारियों को लेकर साप्ताहिक समीक्षा बैठक की जाय। इसके साथ ही उन्होंने यातायात प्रबंधन और कानून व्यवस्था में सुधार के लिए डीजीपी को चारधाम यात्रा का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं। इस दौरान मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए निजी स्वास्थ्य परीक्षण किट की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया है।

स्वच्छता का ध्यान रखने का निर्देश

CM धामी ने निर्देश दिया है कि राज्य की चारधाम यात्रा देश और दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि देवभूमि उत्तराखंड का अच्छा संदेश देश और दुनिया तक पहुंचे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि यात्रा मार्गों पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने चारधाम यात्रा से जुड़े जिलों के जिलाधिकारियों को प्लास्टिक एवं अपशिष्ट प्रबंधन के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से धनराशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

घोड़ा-खच्चर चालकों का किया जाएगा सत्यापन

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रा के लिए घोड़ा-खच्चर चालकों का सत्यापन किया जाए। सभी के पुलिस और आपराधिक रिकार्ड की जांच की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि चारधाम यात्रा में प्रयुक्त होने वाले सभी घोड़ों एवं खच्चरों का पंजीकरण स्वास्थ्य जांच के बाद ही किया जाए। घोड़ों एवं खच्चरों के लिए गर्म पानी की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

बिजली, पानी एवं सूचना की व्यवस्था होगी दुरूस्त

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) मार्गों पर विद्युत एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाय। जगह-जगह बने शौचालयों की मरम्मत कराई जाए। महिलाओं के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि चारधाम यात्रा से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारी श्रद्धालुओं के प्रति शालीनता एवं सहनशीलता का परिचय दें।

ये भी पढ़ें:- UP: रायबरेली में बारातियों की कार पुलिया से टकराई, 4 की मौत-कई घायल

ये भी पढ़ें:- Weather Update: यूपी में गर्मी के कहर से मिलेगी राहत, अगले 4 दिनों तक बारिस की संभावना

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular