Thursday, May 9, 2024
Homeउत्तर प्रदेशडेंगू के बढ़ते मामलों पर CM योगी सख्त, दिए ये दिशा-निर्देश

डेंगू के बढ़ते मामलों पर CM योगी सख्त, दिए ये दिशा-निर्देश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),CM Yogi Gave Instructions On Dengue Cases: सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन, निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों की स्थिति और डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में डेंगू के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ था। पिछले कुछ दिनों में कानपुर नगर, मुरादाबाद, लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर में डेंगू का प्रकोप बढ़ा है। ये सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी हॉटस्पॉट की स्थिति न बन पाए।

अतिरिक्त बिस्तरों को निर्माण के आदेश

सीएम योगी ने आवश्यकतानुसार अस्पतालों में अतिरिक्त बिस्तरों के निर्माण का आदेश दिया। गांव हो या शहर, किसी भी संक्रमित मरीज को इलाज के अभाव में परेशानी नहीं होनी चाहिए। सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में नये मरीजों की नियमित सूचना दी जाये। जिलों में प्रकोप की स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए ठोस प्रयास किये जाने की जरूरत है। शहरी विकास, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग को प्रभावी मच्छर नियंत्रण के लिए फॉगिंग और लार्विसाइडल स्प्रे करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि नियमित रूप से सुबह कीटाणुशोधन और शाम को मॉइस्चराइजिंग किया जाए, जलभराव दूर करें।

आयुष्मान कार्ड जरूर बनाया जाए- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन अयोग्य योजना के लिए पात्र हर परिवार का आयुष्मान कार्ड जरूर बनाया जाए। इसको लेकर उत्तर प्रदेश में मौजूदा चुनाव प्रचार में अच्छी पहल की जा रही है. आज तक, 191.9 मिलियन परिवार इन योजनाओं के अंतर्गत आते हैं और प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा से लाभान्वित होते हैं। इस प्रणाली के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने की भी आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें:- 

UPSSSC PET के Admit Card हुए जारी, जानें कैसे और कब कर सकते है डाउनलोड 

अब फटाफट पहुंचेंगे दिल्ली से नोएडा, मिलने वाला है नया फ्लाईओवर 

Navratri: आज नवरात्रि का चौथा दिन, ऐसे करें मां कूष्मांडा की पूजा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular