Tuesday, July 16, 2024
HomeHealth TipsSummer Skincare: गर्मी में रखना चाहते हैं चेहरे को टैन फ्री, तो...

Summer Skincare: गर्मी में रखना चाहते हैं चेहरे को टैन फ्री, तो इस फेशियल का करें ट्राई

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Summer Skincare: गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्मी के कारण हमारी त्वचा प्रभावित होती है, जिससे वह बेजान हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के त्वचा देखभाल उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें मौजूद रसायनों की मौजूदगी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए, प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का उपयोग करके त्वचा की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: ‘संजीवनी’ से कम नहीं हैं गर्मियों में ये चीजें, खाने से दूर भागेंगी बिमारियां

नारियल के दूध का फेशियल एक ऐसा उपाय है जो आपकी त्वचा में सुधार लाता है और उसे चमकदार बनाए रखता है। यह आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करता है और उसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल का दूध एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है। नारियल दूध फेशियल के इन स्टेप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं।

Summer Skincare: नारियल दूध फेशियल के स्टेप्स

  • अपने चेहरे को गर्म पानी में गुलाब जल और नारियल के दूध के मिश्रण से 5 से 7 मिनट तक भाप दें। इससे आपकी त्वचा से धूल के कण, ब्लैक हेड्स और मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी।
  • नारियल के दूध में एलोवेरा जेल मिलाएं और इससे अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। 5 मिनट बाद इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा की टैनिंग खत्म हो जाएगी।
  • अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। नारियल के दूध में शहद, चीनी और ओट्स का मिश्रण बनाकर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। इससे मृत त्वचा कोशिकाएं साफ हो जाएंगी और त्वचा चमकदार हो जाएगी।
  • आखिरी चरण में चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें। इसके लिए नारियल के दूध में हल्दी पाउडर, शहद और विटामिन ई कैप्सूल लिक्विड मिलाकर चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से धो लें।
  • गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नारियल के दूध में शहद, चावल का आटा और गुलाब जल मिलाकर तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में मोटरसाइकिल बम ब्लास्ट, 2 दो लोगों की मौत और 5 घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular